गुरुवार, 8 मार्च 2018

गुरु रंधावा कामयाबी की कहानी

नमस्कार दोस्तों में  (Av Hindi Creator) आज आपके लिए लेकर आया हूँ  एक हिस्टोरिकल  ब्लॉग जिसमे आज में आपको  गुरु रंधावा की पूरी सफलता की कहानी शुरू से लेकर बताने वाला हूं, तो बिना समय को नष्ट करते हुए शुरू करते है।


तो चलिए शुरू करते है-




सिर्फ 5 साल के अंदर ना केवल भारत में बल्कि पूरी दुनिया में अपनी सिंगिंग की छाप छोड़ चुके गुरु रंधावा के आज लाखों फैन्स है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि उनका बर्थ नाम गुरु रंधावा नहीं बल्कि गुरु शरणजोत सिंह रंधावा है।
 गुरु रंधावा भारत के सबसे पॉपुलर सिंगर्स में से एक है और उनकी लोकप्रियता का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि उन्होंने अभी तक जितने भी गाने गाये हैं वह सारे हिट रहे हैं।
तो अब जानते है उनकी सफलता की पूरी कहानी इस ब्लॉग में।


–कहानी गुरु रंधावा की सफलता की:-

तो दोस्तो इस कहानी की शुरुआत होती है 30 अगस्त 1991 से जब गुरुदासपुर के नूरपुर गांव में गुरु रंधावा का जन्म हुआ, उन्हें शुरू से ही TV पर अक्सर गाने सुनने का शौक था और जब वह तीसरी क्लास में थे तो स्कूल के सिंगिंग कंपटीशन में बहुत सारे गाने भी गाये।


साथ ही थोड़े बड़े होने के बाद जब वे सातवीं क्लास में पहुंचे तो उन्होंने गाने लिखने भी शुरू कर दिये, शुरुआती पढ़ाई उन्होंने गुरदासपुर के एक स्कूल से की और फिर ट्वेल्थ की पढ़ाई कंप्लीट हो जाने के बाद वे दिल्ली आ गए और यहीं से उन्होंने अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई कंप्लीट की, लेकिन गुरु का सपना तो शुरु से ही एक सिंगर बनने का था, वह हमेशा से ही भीड़ से हटकर अपनी एक अलग पहचान बनाना चाहते थे इसीलिए उन्होंने अपने सपने को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत करनी शुरू कर दी।

 आगे चलकर गुरु रंधावा म्यूजिक इंडस्ट्री के मार्केटिंग और बिजनेस को समझने के लिए दिल्ली की IIBM कॉलेज गए और वहां से उन्होंने MBA की पढ़ाई पूरी की, अब क्योकि गुरु रंधावा ने सेवंथ क्लास में ही लिखना शुरु कर दिया था इसलिए कॉलेज खत्म होने तक उन्होंने बहुत सारे गाने लिखकर कंप्लीट कर लिए थे, लेकिन अब प्रॉब्लम था की उन गानों को लोगों तक कैसे पहुंचाया जाए यहां पर गुरु रंधावा को जरूरत थी किसी बड़े म्यूजिक लेवल के साथ करार कर ने की, लेकिन किसी भी नए लड़के के गाने को रिलीज करने का रिस्क कोई भी लेने को तैयार नहीं होता।

 अपने पहले गाने को रिलीज करने के लिए गुरु रंधावा को बहुत भागदौड़ करनी पड़ी और फिर अंत में उनकी मेहनत तब जाकर सफल हुई जब स्पीड रिकार्ड्स के साथ उनका पहला गाना मेंनू छड़ गई आया, लेकिन यह गाना उन को वो सफलता दिलाने में असमर्थ था जिसके वह हकदार थे और फिर आगे चलकर 17 नवंबर 2013 को उनकी पहली एल्बम रिलीज की गई थी जिसका नाम था पेज वन।

 लेकिन अगर असल में देखा जाए तो गुरु रंधावा लोगों के बीच पटोला गाने से हिट हुए जिसे की  उन्होंने फेमस रैपर बोहेमिया के साथ किया था इस गाने के बाद गुरु रंधावा तो मानो रातों रात स्टार बन गए, यह गाना उनके सिंगिंग करियर का टर्निंग पॉइंट भी कहा जा सकता है क्योंकि इस गाने के बाद से गुरु रंधावा के लाखों फेंन्स हो गए यह गाना T-SERIES जैसे बड़े म्यूजिक लेवल के साथ आया था और इस गाने को YouTube पर अब तक 85 मिलियन व्यूूूज  मिल चुके हैं।

 इसके बाद उन्होंने कई ओर भी गाने गाए जैसे कि तू मेरी रानी, यार मोड़ दो, Ak 47, तेनु सूट सूट करदा, हाई रेटेड गबरू और लाहौर।
उनके यह सारे गाने लोगों के प्ले लिस्ट का अहंम हिस्सा बनने में भी कामयाब रहे, उनका अब तक का सबसे लोकप्रिय गाना हाई रेटेड गबरू है जिस पर अब तक कुल 320 मिलियन व्यूज आ चुके हैं, साथ ही उनके द्वारा गाए गए लाहौर गाने पर 230 मिलियन व्यूज है।

यह गाने पंजाबी में होने के बाद भी पूरी दुनिया भर के लोगों द्वारा सुने गए, ओर इन्ही गानों के कारण एक छोटे से गांव से आए हुए गुरु रंधावा ना केवल भारत के बलकी दुनिया भर के लोगों के दिलों में अपनी अलग जगह बनाने में कामयाब रहे, साथ ही उनके गानों की डिमांड बॉलीवुड में भी काफी बढ़ गई।

 बॉलीवुड में उनका डेब्यू हिंदी मीडियम फिल्म से हुआ
जिसमे उन्होंने अपना तेनु सूट-सूट करदा गाना गया था, ओर साथ मे उन्होंने अभी तक जितने भी गाने गाए है उनकी लिस्ट आप देख सकते है-

1.नच लेना 
2.हाई रेटेड गबरू
3.बन जा तू मेरी रानी
4.लाहौर
5. अंबरसरिया-सूट सूट
6.Ak 47
7.पटोला
8.फेशन
9.यार मोड़ दो
10.आई लाइक यु
11.आउट फिट

ओर भी बहोत सारे जिनका इस लिस्ट में नाम नही लिया गया है।
ओर बॉलीवुड की कौन-कौन सी फिल्मो में अब तक उन्होंने गाना गाया है वो भी देख लीजिए-
    MOVIES.        - .    SONGS NAME

1.Hindi Medium - Suit Suit (2017)
2.Simran - Lagdi hai Thaai (2017)
3.Tumhari sulu - Ban ja Rani (2017)
4.dil juunglee - Nachle na (2017)
5.sonu ke titu ki sweety - Kaun Nachdi (2018)

इन सबके अलावा 2017 IPL की ओपनिंग सेरेमनी में भी उन्होंने परफॉर्म किया था, ओर गुरु रंधावा के लेटेस्ट सांग की बात करे तो वह है "कौन नचदी" जिसे कि उन्होंने "सोनू के टीटू की स्वीटी" नाम की फिल्म में गाया है उम्मीद करता हूं कि आपको गुरु रंधावा की सफलता की कहानी जरूर पसंद आई होगी।


तो दोस्तो आज के लिए बस इतना ही मिलते है अगले ब्लॉग में।
यह आने के लिए धन्यवाद।।

0 टिप्पणियाँ: