सोमवार, 12 नवंबर 2018

फोर्टनाईट क्या है? What is Fortnite?

नमस्कार दोस्तो मै Av Hindi Creator आज आपको बताने वाला हूँ Fortnite Game के बारे मे कुछ मजेदार बाते साथ मे हम लोग जानेगे Fortnite का इतिहास।


Fortnite, About Fortnite, Fortnite in hindi
Fortnite In Hindi


वैसे तो हमने गेम खेलने की शुरुआत आज से कई सालों पहले ही कर दी थी जब नोकिया के फोन में स्नेक जैसा साधारण सा गेम हमें बहुत ही लोकप्रिय हुआ करता था लेकिन समय बीतने के साथ ही साथ आप खुद ही देख लीजिए कि गेम और मोबाइल कि टेक्नोलॉजी कीतनी तेजी से आगे निकल गई और फैमिली के किसी एक सदस्य के पास नहीं बल्कि सभी के पास पावरफुल स्मार्टफोन आ गये है

 ऐसे में सभी लोग अपने अपने इंटरेस्ट के हिसाब से मोबाइल का यूज करते हैं और दोस्तों इसी कड़ी में कुछ लोग होते हैं गेम लवरस जिन्हे खासकर के मोबाइल में गेम खेलना पसंद होता है और आजकल ज्यादातर गेमिंग कंपनी इन्ही को टारगेट कर के गेम को डवलप करती हैं

साथ ही हार्डकोर गेमर्स का भी मोबाइल गेम पर स्वीच होने की मुख्य वजह यही है कि स्मार्टफोन पर भी अब गेम्स पहले से काफी बेहतर इंटरफेस के साथ आते हैं और मोबाइल फोन में चलने वाले गेम या तो पूरी तरह से फ्री होते हैं या फिर अगर पेय भी करना होता है तो बहुत ही कम पैसो मे, और आज हम बात करेंगे Fortnite गेम के बारे में जिसकी सफलता दुनिया के हर कोने में देखी जा सकती है और यह गेम एक आम गेमर्स के साथ साथ हार्डकोर गेमर्स का भी ध्यान अपनी तरफ आकर्षित कर चुका है।

फोर्टनाईट गेम का इतिहास History of Fortnite Game

Fortnite गेम को जिस कंपनी ने बनाया है उसका नाम है "Epic Games" और इस कंपनी की शुरुआत आज से करीब 27 साल पहले 1991 में ही हो चुकी थी उस टाइम Tim Sweeney ने PhotoMac Computer System नाम से इसकी स्थापना की थी और तब यह कंपनी एक गेमिग कंपनी के तौर पर नहीं बल्कि कंप्यूटर कंसलटेंट बिजनेस मॉडल पर काम कर रही थी लेकिन इसी बीच उन्होने ट्राईल के तौर पर ZZT नाम का एक वीडियो गेम बनाया जो Ms. ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए था।

लेकिन यह ट्राईल काफी सफल रहा और उस वक्त के लोगों के बीच यह वीडियो गेम काफी लोकप्रिय हो गया और दोस्तों इस सफलता को देखते हुए कंपनी ने अपने आप को गेम डेवलप करने के फील्ड में स्वीच कर लिया और फिर 1 साल के बाद यानी कि 1992 में इस कंपनी का नाम बदलकर Epic MegaGames कर दिया गया हालांकि यह नाम 1999 में एक बार फिर से बदला गया और Mega को नाम से हटाकर कंपनी का नाम केवल Epic Games रख दिया गया।

और अपने कई सालों के इस सफर में Epic Games ने Heartlight, Epic Pinball, Epic Basball, Unreal, Age of Wonders, Gears of War 2 और Unreal Tournament कि ही तरहे 50 से ज्यादा गेम्स बनाये।

 लेकिन 2017 में लांच हुआ गेम Fortnite जैसा कामयाब कोई भी नही हुआ और वैसे तो दोस्तों Fortnite गेम पर काम 2011 से शुरू कर दिया गया था, जब यह देखा गया कि एक्शन गेम लोगों की पहली पसंद बन चुकी है लेकिन गेम पर काम शुरू करने के बाद से इसमें कई सारी रुकावट आती रही, दरअसल इस समय Epic Games ने अपने गेम इंजन को भी अपडेट किया साथ ही उन्होन गेम के थीम मे आगे चल कर कई सारे बदलाव किये क्योंकि उस समय तक ज्यादातर गेम्स के बहुत ज्यादा डार्क थीम हुआ करते थे लेकिन यह डार्क थीम सभी के लिए सूटेबल नहीं था और इसलिए थीम में बदलाव करके इसे थोडा सा लाईट बनाया गया।

और इसी बीच Epic games ने Fortnite गेम को बहतर बनाने के लिऐ चाईनिज गेम पब्लीसर कम्पनी Tencent से मदद ली जिसके बाद से इस गेम पर काम तेजी से आगे बढ़ सका और फिर 2017 आते आते Epic games ने Fortnite गेम को आखिरकार तैयार कर ही लिया और इस गेम को पहले Windows, Mac Os, PlayStation 4, और X box one के लिए लॉन्च किया गया।

 हालांकि इसकि कामयाबी कि जो वजह है वो हे मोबाइल प्लेटफॉर्म और फिर 2 April 2018 को ios mobile operating system के लिऐ इस गेम को लॉन्च करने के बाद से इसने ऊँचाईयो कि हर बुलन्दीयो को छुआ।

हालांकि फीलहाल मै यह पोस्ट लिख रहा हूँ तब तक यह गेम सभी Andriod Devices के लिऐ लॉन्च नही किया गया है
Andriod मे अभी तक यह केवल Flagship Mobiles के लिऐ ही लॉन्च किया गया है जिनकि लिस्ट नीचे है।

इस गेम मे 2 मोडस है:-
•>Fortnite: Save The World
•>Fortnite Battle Royale

इस गेम को PUBG कि तरह अकेले या कई लोगो के साथ खेला जा सकता है, हालांकि यहा आप खुद कि सुरक्षा के लिए लकडी, पत्थर व स्टील जैसे अलग अलग रिसोर्सज का इस्तमाल करके खुद का डिफेन्स सिस्टम बना सकते है।

और इस गेम के रिलीज होने के 2 हफ्तो मे ही इसे 10 million लोग खेल चुके थे और 1 साल के अन्दर अन्दर जून 2018 मे इस गेम को खेलने वालो कि संख्या 125 million से भी ज्यादा हो चुकि थी।

इस गेम को Game Critics Awards 2018 का Best Ongoing Game और People's Voice Award for best Multiplayer Game  का अवार्ड भी दिया जा चुका है।

Fortnite Supported Andriod Devices List


  • Google: Pixel / Pixel XL, Pixel 2 / Pixel 2 XL
  • Asus: ROG Phone, Zenfone 4 Pro, 5Z, V
  • Essential: PH-1
  • Huawei: Honor 10, Honor Play, Mate 10 / Pro, Mate RS, Nova 3, P20 / Pro, V10
  • LG: G5, G6, G7 ThinQ, V20, V30 / V30+
  • Nokia: 8
  • OnePlus: 5 / 5T, 6
  • Razer: Phone
  • Xiaomi: Blackshark, Mi 5 / 5S / 5S Plus, 6 / 6 Plus, Mi 8 / 8 Explorer / 8SE, Mi Mix, Mi Mix 2, Mi Mix 2S, Mi Note 2
  • ZTE: Axon 7 / 7s, Axon M, Nubia / Z17 / Z17s, Nubia Z11

Fortnite Game Facts

•>फोर्टनाइट ऐसी दुनिया की कहानी बताती है जिसमें 98% मानव आबादी गायब हो गई है और जो लोग रहते हैं वे ज़ोंबी से लगातार खतरा हैं, जिन्हें "husks" कहा जाता है, जो पृथ्वी पर ऊपरी तूफान से उतरते हैं। एक खिलाड़ी के रूप में, आप शेष मनुष्यों में से एक हैं और आपका कार्य विभिन्न उद्देश्यों को पूरा करना है जैसे कि अन्य बचे लोगों को पतियों से बचाने और सभ्यता के पहलुओं के पुनर्निर्माण।

•>जुलाई 2017 के रिलीज महीने के अंत तक, एपिक गेम्स ने घोषणा की कि उन्होंने फोर्टनाइट की 500,000 से अधिक डिजिटल प्रतियां बेची हैं। अगले महीने तक, गेम की खिलाड़ी संख्या एक मिलियन से अधिक हो गई।

•>फोर्टनाइट बैटल रोयाले के गेमप्ले में 100 खिलाड़ियों, एकल या स्क्वाड शामिल हैं, जिन्हें बड़े, यादृच्छिक रूप से जेनरेट किए गए मानचित्र में पैराशूट किया जा रहा है। खिलाड़ी तब हथियारों और संसाधनों के लिए इलाके को स्कैन करते हैं और आखिरी व्यक्ति (या टीम) के रूप में जीवित रहने के लिए जीवित रहने का प्रयास करते हैं। गेम को समय पर निष्कर्ष तक पहुंचने के लिए, मानचित्र का सुरक्षित क्षेत्र धीरे-धीरे मैच के दौरान घटता है, जिससे खिलाड़ियों को आगे बढ़ने के लिए मजबूर किया जाता है और अनिवार्य रूप से उन्हें एक दूसरे के संपर्क में लाया जाता है।

•>मार्च 2018 में, एपिक गेम्स ने घोषणा की कि खिलाड़ियों को अलग-अलग प्लेटफार्मों में एक दूसरे के खिलाफ फोर्टनाइट बैटल रोयाले खेलने में सक्षम होंगे। जबकि एक दूसरे के खिलाफ खेलने के लिए लोगों को Xbox और प्लेस्टेशन पर खेलने की इजाजत देने के लिए थोड़ा सा पकड़ है, लेकिन क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म प्ले के हर दूसरे संयोजन संभव है, वीडियो गेम की दुनिया में दुर्लभ उपलब्धि।

•>अपने कुख्यात सेलिब्रिटी-लड़े धारा से पहले, निंजा के दर्शकों का एक बड़ा अनुसरण था। वह ट्विच का सबसे लोकप्रिय स्ट्रीमर है, जिसमें तीन मिलियन से अधिक अनुयायियों और 100,000 से अधिक सशुल्क ग्राहक हैं। विज्ञापन राजस्व और एक लोकप्रिय यूट्यूब चैनल के साथ भुगतान किए गए ग्राहक, निंजा को एक महीने में $ 500,000 से अधिक कमाते हैं! (स्वयं को ध्यान दें: वीडियो गेम में बेहतर बनें और एक ट्विच चैनल शुरू करें)।

0 टिप्पणियाँ: