शुक्रवार, 16 फ़रवरी 2018

पढ़े हुये को याद कैसे रखे

नमस्कार दोस्तों  मै  AMIT VAISHNAV (AV HINDI CREATOR) लेकर आया हूं आपके लिए एक ब्रांड न्यू ब्लॉक जो आपके बहुत काम आने वाला है आज का ब्लॉग अपने दिमाग को कैसे एक्टिव बनाएं और जो पढ़ते हैं उसे कैसे याद रखें इसके ऊपर है तो पढ़ते रहिए मेरा यह ब्लॉग।


तो चलिए शुरू करते हैं -



क्या आपके साथ ऐसा होता है कि आप किसी चीज को याद करने की कोशिश करते हो और बड़ी मुश्किल के बाद वह आपको याद हो जाती है पर 5 मिनट बाद आप फिर उसे भूल जाते हो ऐसा आपके साथ बहुत बार हो चुका होगा शायद आप 5 मिनट बाद भूलते होंगे या 1 घंटे बाद या फिर चाहे 1 दिन बाद अगर आपकी मेमोरी बहुत अच्छी है तो पर आप भूलते जरूर हो यह चीज आपके दिमाग की एक सिंपल सी फैक्ट है।

पर ऐसे कई सारे ट्रिक्स है जिन्हें आप इस्तेमाल कर सकते हैं पड़े हुए को याद करने के लिए और जब मैंने बताया की याद करने के लिए इसका मतलब है कि हमेशा के लिए याद करने के लिए ने की थोड़ी देर के लिए इसलिए इस ब्लॉक को आप अंत तक जरूर पढ़िए क्योंकि इस ब्लॉग के ट्रिक्स के कारण आप एक मेमोरी मास्टर बन सकते हो जिसको हर कुछ हमेशा के लिए याद रहता है।

1.ट्रीक no.1 :-

सबसे सिंपल ट्रिक है उस चीज को हाईलाइट कर देना हाइलाइट मतलब उन शब्दों को ऐसा बना देना कि वह आपकी आंखों को आकर्षक लगे आप चाहे तो उस लाइन को किसी पेंसिल से अंडरलाइन कर सकते हो या फिर उन शब्दों को कलर कर सकते हो, बहुत सारे साइंटिफिक रिसर्च यानी अनुसंधानों में यह पाया गया है कि हमारा दिमाग ऐसे ही हाइलाइटिंग यानी आकर्षक शब्दों को ज्यादा दिनों तक याद रखता है।
सिंपल सी बात है ना भाई एक फूलों का फोटो है जो ब्लैक एंड वाइट है और एक फोटो है जो कि रंगबिरंगा है तो आपका ध्यान किस तरफ जाएगा सीधी सी बात है उस रंग-बिरंगे फोटो की तरफ।

असल में आप के दिमाग को ऐसी चीजें चाहिए जो सामान्य से अलग हो मतलब उसे कुछ हटकर चाहिए सेम चीज बोरिंग लगता है दिमाग को और इसीलिए आपको पढ़ने में मन नहीं लगता इसलिए जब आप पैराग्राफ में किसी वर्ड को हाइलाइट करते हो ना तो वह आपको ज्यादा दिनों तक याद रहता है चाहे आपको पैराग्राफ याद रहे या ना रहे असल में आप के दिमाग को ऐसी चीजें चाहिए जो सामान्य से अलग हो मतलब उसे कुछ हटकर चाहिए सेम चीज बोरिंग लगता है दिमाग को और इसीलिए आपको पढ़ने में मन नहीं लगता इसलिए जब आप पैराग्राफ में किसी वर्ड को हाइलाइट करते हो ना तो वह आपको ज्यादा दिनों तक याद रहता है चाहे आपको पैराग्राफ याद रहे या ना पर आपको वह वर्ड याद रहेगा।

 शब्दों को हाईलाइट करने से आपके दिमाग को कुछ अलग मिलता है और जिंदगी भर से जो आप नॉर्मल अक्षर पढ़ते आ रहे हो उस से हटकर आप को हाईलाइट एक शब्द मिलता है शब्दों को हाईलाइट करने से आपके दिमाग को कुछ अलग मिलता है और जिंदगी भर से जो आप नॉर्मल अक्षर पढ़ते आ रहे हो उस से हटकर आप को हाईलाइट एक शब्द मिलता है।

तो आपके दिमाग को यह आकर्षक लगता है भले ही आपको लगे या ना लगे पर आपके दिमाग को यह आकर्षक लगता है जिसके चलते आपका दिमाग इसे ज्यादा देर तक याद रखता है।



2.ट्रीक no.2:-

जब आप एग्जाम के लिए पढ़ते हो ना तो उसे पहली बात रटो मत स्टूडेंट सबसे बड़ी गलती यही करते हैं।

हमारे दिमाग में कोई भी इंफॉर्मेशन यानी कि जो आप पढ़ते हो वह दो जगह पर जाकर स्टोर होती है यानी इकट्ठा होती है एक शॉर्ट टर्म मेमोरी में और दूसरी लॉन्ग टर्म मेमोरी में शॉर्ट टर्म मेमोरी में जो चीजें इकट्ठा होगी ना वह आपको थोड़ी देर के लिए ही याद रहेगी और ज्यादातर आप इसे ही इस्तेमाल करते हो तभी आप एग्जाम में लिखते समय भूल जाते हो।

आप मुझसे कहोगे कि जो हम पढ़ रहे हैं वह हमारे शॉर्ट टर्म मेमोरी में जा रही है या लॉन्ग टर्म मेमोरी में?

तो मैं बताना चाहूंगा कि अगर आप रट रहे हो तो वह चीज आपको याद तो होगी लेकिन वह आपकी शॉर्ट टर्म मेमोरी में जाएगी जिसके चलते आप भूल जाओगे बाद में वैसे रटना भी कभी-कभी काम आता है जैसे कि आप कहीं जा रहे हो और वहां किसी गाड़ी में कुछ लोगों ने किसी लड़की को किडनैप कर लिया तो आप उस गाड़ी के नंबर को रट सकते हो और रटने के बाद जल्दी से उस नंबर को किसी कागज पर लिखते हो तो आपके कागज और पेन निकालने तक के समय तक वह नंबर आपकी शॉर्ट टर्म मेमोरी में रहता है और फिर वहां से निकल जाता है जिससे आप उस नम्बर को भूल जाते हो।

अब अगर आप परीक्षा में रटने का काम करोगे तो आपके भूलने के बहुत ज्यादा चांस होते हैं और यही चीज आपके साथ ज्यादातर होती है फॉर example अगर आप फिजिक्स का कोई नियम याद कर रहे हो मतलब आप उसे रट रहे हो क्योंकि वह आपकी शॉर्ट टर्म मेमोरी में जाएगा आप इसके बजाय उसे समझने की कोशिश कीजिए अगर आप किसी लिखे हुए को समझने की कोशिश करोगे तो वह आपकी लॉन्ग टर्म मेमोरी में जाएगा और आपको बहुत ज्यादा दिनों तक वह चीज याद रहेगी।

हां एक और बात अगर आप रटते हो तो उस समय तो आपको लगेगा कि आपको यह चीज याद हो गई है लेकिन जब परीक्षा में वह चीज आएगी तो आप उसे भूल जाओगे इसलिए कहते हैं ना कि रटो मत उसे समझो।



3.ट्रीक no.3:-

तो अब मैं आपको बताता हूं कि कैसे आप अपने पढ़ें हुए को लॉन्ग टर्म मेमोरी में ले जा सकते हो और ज्यादा दिनों तक याद रख सकते हो।
तो सामान्य सी बात है कि आपका दिमाग उसी चीज को लॉन्ग टर्म मेमोरी में रखता है जो कि आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण हो।

तो ट्रिक यह है कि आप अपने दिमाग को डराओ जब भी आप पढ़ने के लिए बैठते हो तो आपका मन पढ़ने में नहीं लगता जब भी ऐसा हो तो आप अपने दिमाग को डराओ की कि अगर तुमने यह याद नहीं किया तो तुम को टीचर क्लास के सामने सुनाएगा तुम्हारे पेरेंट्स क्या बोलेंगे तुम्हारे दोस्त क्या बोलेंगे तुम्हारे मोहल्ले वाले क्या बोलेंगे।

 इस तरह से आपका दिमाग पढ़ने के लिए मजबूर हो जाएगा पर यह ट्रिक आपको बार-बार करनी होगी इससे आपका दिमाग थोड़ा सा अलर्ट हो जाएगा मैं जानता हूं कि आपको यह ट्रिक अजीब सी लग रही होगी लेकिन यह काम क्यों करता है यह भी आप जान लो तब आप कहोगे कि क्या ट्रिक है।

तो आपके दिमाग का पढ़ने में मन नहीं लगता अगर पढ़ते भी हो तो वह उसे लॉन्ग टर्म मेमोरी में नहीं भेजता ऐसा क्यों होता है क्योंकि उस समय आपका दिमाग अलर्ट नहीं होता मतलब वह बिल्कुल बेफिक्र रहता है।

 तो अब आप अपने दिमाग को डराते हो तब आपका दिमाग थोड़ा सीरियस होना शुरू हो जाता है दिमाग को सीरियस होने पर वह और ज्यादा पावर से काम करता है और जब आप अपने दिमाग को डराने के बाद उस समय किसी चीज को याद करोगे तो वह आपकी शॉर्ट टर्म मेमोरी में नहीं बल्कि आपकी लॉन्ग टर्म मेमोरी में चली जाएगी आपको रटने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी।

तो सिर्फ एक दो बार पढ़ने के बाद ही वह आपको याद होने लगेगा क्योंकि अब आप का दिमाग सीरियस स्टेज में है और फुल पावर के साथ काम कर रहा है।

दिमाग में मोटिवेशन तभी रहती है जब उसमें कोई इच्छा रहती है दिमाग जब अलर्ट नहीं रहता बिल्कुल बेफिक्र रहता है तब उसे कोई फिक्र नहीं रहती चाहे आप कितना भी तड़प रहे हो यहां कितने भी मार्क्स लाना चाहते हो।

मान लो आपके पास पहले से ही बैंक में एक लाख हजार करोड़ रुपए हैं तो क्या आप पढ़ाई करोगे नहीं करोगे सीधी सी बात है क्योंकि आपके पास इतने पैसे हैं और आप मस्त रहें रहे हो, पर उसके उलट आपकी आर्थिक हालत सही नहीं है तब आप कोई दूसरा तरीका निकाली लोगे चाहे 1 साल बाद चाहे 5 साल बाद आपके दिमाग को मोटिवेशन मिल जाएगा कि पैसे कैसे कमाएं।

तो जब आप पढ़ने बैठते हो तो आपका दिमाग इधर-उधर की बातें सोचने लगता है और और आपकी एकाग्रता एकाग्रता शक्ति खत्म होने लगती है तब आप अपने दिमाग को डराओ जिससे आपकी एकाग्रता शक्ति फिर से आए।




आज मेने जो ट्रीकस बताई है उसे एक बार ट्राई करके जरूर देखें ।
आप को फायदा ही होगा।

तो दोस्तों बस आज के लिए इतना ही अगर आपको मेरा यह ब्लॉग पसंद आया या आज के इस ब्लॉग से कोई परेशानी हो तो कमेंट करके जरूर बताएं ओर मुजे Google Plus पर फॉलो करें ।

यहां आने के लिए धन्यवाद।।

0 टिप्पणियाँ: