सोमवार, 19 फ़रवरी 2018

इन चीजों को खाने से हो सकती है बीमारियां

नमस्कार दोस्तों मैं AMIT VAISHNAV (AV  HINDI CREATOR) आज आपके लिए लेकर आया हूं हेल्थ रिलेटेड ब्लॉग जो आपके जीवन में बहुत काम आएगा, आज में आपको बताने वाला हु की आप को खाली पेट किन-किन चीज़ों का सेवन नही करना चाहिये।
 तो बने रहिए मेरे साथ और पढ़ते रहिए इस ब्लॉग को अंत तक तो अब ज्यादा समय नष्ट न करके शुरू करते हैं।


तो चलिए शुरू करते हैं:-



दोस्तों कहा जाता है कि जैसा आप भोजन करते हैं वैसे ही आप बनते हैं लेकिन सबसे ज्यादा असर उन चीजों का होता है जो हम खाली पेट खाते हैं।

सुबह उठते ही हमारा पेट खाली होता है और साथ ही दिन का खाना खाने के बाद और रात का खाना खाने से पहले हमारा पेट खाली होता है जिस समय हमें भूख लग रही होती है उस समय हमारा पेट खाली होता है।
जिस समय हमें भूख लगती है उस समय हमारा शरीर लो बैटरी वाले फोन की तरह काम करता है और उसे चार्ज करने के लिए हमें भोजन करने की आवश्यकता रहती है।

कुछ चीजें ऐसी होती है कि उनका खाली पेट सेवन किया जाए तो यह हमारे लिए बेहद फायदेमंद होती है वही उसके दूसरी और कुछ चीजें ऐसी भी होती है जिनका अगर खाली पेट सेवन किया जाए तो वह हमारे लिए कई सारी बीमारियां लाती है, और इन चीजों का सेवन करने से जो बीमारियां होती है उनका असर लंबे समय तक बना रहता है।

कई सारे फल सब्जियां और खाने की चीजें जो हमारी सेहत के लिए बहुत अच्छी होती है, हो सकता है कि उन्हें भी खाली पेट खाने पर हमारे लिए नुकसानदायक हो।

इस तरह की बातें ज्यादातर लोगों को पता नहीं होती है और वह अनजाने में ही ऐसी चीजें खाली पेट खा लेते हैं इससे उनके शरीर पर छोटा या फिर बड़ा नुकसान होना शुरू हो जाता है और वह समझ नहीं पाते कि एक किस कारण हो रहा है।

तो आइए जानते हैं कि हमें खाली पेट क्या-क्या नहीं खाना चाहिए और क्या क्या खाना चाहिए।

1. टमाटर और खट्टे फल:-

टमाटर और दूसरे खट्टे फल जैसे कि मौसमी, पाइनएप्पल आदि वैसे तो हमारे सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी होते हैं और हर व्यक्ति को इनका सेवन जरूर करना चाहिए।
लेकिन जो लोग वजन घटा रहे होते हैं वह लोग टमाटर खाली पेट दिन में सलाद के रूप में खाते हैं, कई लोग अपने शुरुआत के दिन में एनर्जी के लिए मोसम्मी आदि का जूस पीते है।

 टमाटर में मौजूद टेटिन एसिड और खट्टे फलों में मौजूद सिट्रिक एसिड को खाली पेट खाने से पेट में एसिडिटी और गैस्ट्रिक अल्सर की संभावनाएं बढ़ जाती है।
इसलिए खाली पेट इनका सेवन ना करें इसके बजाय आप सेब और तरबूज का सेवन कर सकते हैं।

सेब और तरबूज का सेवन करना अधिक फायदेमंद होता है और साथ ही अगर आपका पेट सुबह साफ नहीं होता और आपको कब्ज की शिकायत है तो रोज सुबह खाली पेट पपीता खाने से यह शिकायत खत्म हो जाती है।



2.केक ओर ब्रेड़:-

देखा गया है कि ज्यादातर केक रात को ही काटे जाते हैं, अक्सर लोग बचे हुए केक को सुबह के टाइम खाते है।
केक में ब्रेड मौजूद होती है और साथ ही इसमें बहुत अधिक मात्रा में चीनी भी मौजूद होती है।
ब्रेड और इसके जैसी और भी चीजें चौकी जो कि मैदे से बनी होती है इनका सेवन खाली पेट करने से बचना चाहिए।
मैदे से बनी हुई चीजों को पचाने के लिए हमारे पेट को काफी मशक्कत करनी पड़ती है।
जिससे कि हमें दिन भर नींद, आलस्य और काम में मन न लगना आदि जैसी समस्याएं  होती है।

खाली पेट खाने के लिए सफेद ब्रेड से अच्छा गेहूं की ब्रेड होती है।
जब मल्टीग्रेन ब्रेड का सेवन करें क्योंकि इन्हें पचाना आसान होता है और यह हमारी सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है।



4.चाय और कॉफी:-

ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरुआत सुबह की चाय और कॉफी से करते हैं।
 और साथ ही कुछ लोगों की दिन में चाय या कॉफी पीने की आदत पड़ चुकी होती है, जब हम चाय खाली पेट पीते हैं तो इसमें मौजूद केफीन का सीधा असर हमारे दिमाग पर होता है जिसकी वजह से धीरे-धीरे इसकी आदत होने लगती है।

 और जिस दिन हमें चाय या कॉफी नहीं मिलती उस दिन हमें सर में दर्द होने लगता है जब हम एक लंबे समय तक खाली पेट रहते हैं तो हमारे पेट में एसिड बनने लगता है जिसकी वजह से हमें भूख का एहसास होता है अगर हम इस एसिड को शांत करने की जगह अपने पेट में चाय या कॉफी जैसे गर्म और मीठी चीजें डाल दे तो इससे हमारे शरीर में एसिड की मात्रा जरूरत से ज्यादा बढ़ जाती है।

 एसिड की मात्रा बढ़ने की वजह से हाइपर एसिडिटी, त्वचा पर दाग धब्बे, इन्फेक्शन और बालों का तेजी से झड़ना शुरू हो जाता है।
 जो लगातार खाली पेट चाय या कॉफी का सेवन करते हैं उनकी आँतो में धीरे-धी कमजोरी आने लगती है।

इसकी वजह से उनके शरीर में अचानक से गम्भीर बीमारिया आने लगती है।
खाली पेट चाय और कॉफी का सेवन न करे और अगर आदत पड़ चुकी है तो खाली पेट पी जाने वाली चाय या कॉफी को थोड़ी लाइट बनाये जिसमे की दूध की मात्रा अधिक हो।



4.केला:-

कई लोग भूख लगने पर केले को एक टेस्ट इन स्नेक की तरह खाली पेट खा लेते हैं।
 क्योंकि इसे धोना और काटना नहीं पड़ता जिससे कि इसका तुरंत सेवन करना आसान हो जाता है इसके अलावा कुछ लोग सुबह के समय नाश्ते में या वर्कआउट से पहले केले का सेवन करते हैं।

 केले के अंदर मैग्नीशियम की मात्रा अधिक होती है जिसकी वजह से खाली पेट इसका सेवन करने से यह हमारे दिल के लिए अच्छा नहीं माना जाता और साथ  ही वर्कआउट से पहले सिर्फ केला खाने से कार्डियो या रनिंग करते समय पेट में दर्द शुरू हो सकता है।

इसलिए खाली पेट सिर्फ केले का सेवन ना करें। केले के साथ कुछ ना कुछ दूसरी चीज जरूर खाएं और केले का देलिये ओर ओट्स के साथ सेवन करना सेहत के लिए अच्छा होता है।



5.ज्यादा तीखा:-

 चाहे सुबह का समय हो या दिन का खाली पेट बहुत ज्यादा तीखी चीज है खाना हमारे पाचन और पेट के लिए बहुत अधिक हानिकारक होता है।
 ज्यादा मसालेदार ओर तली हुई चीजें हमारे पेट में एसिड की मात्रा को बढ़ाती है जिससे कि पेट में जलन और पाचन से जुड़ी कई तरह की खराबी आने की संभावना बहुत अधिक बढ़ जाती है।

 पेट से जुड़ी कोई भी समस्या जब से शुरू होती है तो वह लंबे समय तक हमारा पीछा नहीं छोड़ती इसलिए खाली पेट तीखी ओर मसालेदार चीजें ना खाएं, खाली पेट खाने के लिए ब्राउन राइस और स्प्राउट्स का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है।
 ज्यादा भूख लगने पर इन्हें खाली पेट खाने से हमें तुरंत शक्ति मिलती है और लंबे समय तक हमारा पेट भरा रहता है।



6. च्विंगम:-

कई लोगों के दिन में काम करते समय के वर्क आउट करते समय च्विंगम चबाने की आदत होती है।

 चिंगम चबा ना वैसे तो हमारी सेहत के लिए हानिकारक नहीं होता लेकिन जिस समय हमारा पेट खाली होता है उस समय अगर हम च्विंगम चबाते हैं।

तो ऐसे में हमारे दिमाग को लगता है कि हम कुछ खा रहे हैं और वह हमारे पेट को खाना पचाने का सिग्नल देने लगता है जिसकी वजह से हमारे पेट में पाचन रस की मात्रा बढ़ने लगती है।

 खाली पेट होने की वजह से यह रस हमारे पेट और आंतों को कमजोर बनाने लगता है इसके अलावा खाली पेट च्विंगम चबाने से हैल्दी चीजो को छोड़कर ज्यादा मीठा, ज्यादा तीखा और बाहर का जंक फूड खाने की इच्छा बहुत ज्यादा बढ़ जाती है।



7.दही:-

दही के अंदर लैक्टिक एसिड पाया जाता है।
 जो कि हमारी सेहत के लिए अच्छा होता है लेकिन जब हमारा पेट खाली होता है।
 तो उसमें हाइड्रोक्लोरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है जो की दही में मौजूद लेक्टिक एसिड के साथ में मिलने पर हमारी सेहत पर बुरा असर डालती है।

 इसलिए खाली पेट दही का सेवन ना करें खाली पेट खाने के लिए दूध दलिया और अंडे की सफेदी एक अच्छा ऑप्शन है।



8.ज्यादा मीठा:-

ज्यादा मीठा खाना वैसे तो हमारी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता लेकिन जब हमारा पेट खाली होता है, उस समय मिठी चीजे हमारे शरीर पर कई गुना ज्यादा बुरा असर डालती है।
 और खासकर सुबह के समय खाली पेट ज्यादा मीठा खाने से हमारे शरीर में ग्लूकोस की मात्रा को तेजी से बढ़ा देते हैं जिसकी वजह से उस बड़े हुए ग्लूकोस को पचाने के लिए हमारे शरीर को एक्स्ट्रा इंसुलिन की जरूरत पड़ती है।

 जिसका सीधा असर हमारी पैंक्रियास कि सेहत पर पड़ता है, और इस तरह की स्थिति डायबिटीज के खतरे को बढ़ा देती है इसके अलावा मोटापा और पेट की चर्बी खाली पेट मिठी चीजे खाने से बहुत जल्दी बढ़ने लगती है।

 खाली पेट में मिठे में शहद का सेवन करना अच्छा माना जाता है सुबह के समय शहद का सेवन करने से हमारे शरीर को एनर्जी मिलती है और साथ ही हमारे दिमाग के लिए बहुत अच्छा होता है।



9.शराब:-

शराब के शौकीन लोग हमेशा खाना खाने से पहले शराब पीना पसंद करते हैं, क्योंकि ऐसा करने से शराब से ज्यादा नशा होता है और पेट भी जल्दी नहीं भरता।
 लेकिन खाली पेट पी गई शराब का हमारी सेहत पर होने वाला बुरा असर 10 गुना बढ़ जाता है जिसका सीधा असर हमारे किडनी, लिवर और दिल पर होता है।
 इसके अलावा खाली पेट शराब पीने से हैंगओवर, सर दर्द और पेट खराब होने की संभावना बहोत ज्यादा बढ़ जाती है।

इसलिए शराब का सेवन करने से पहले कुछ ना कुछ जरूर खाएं और ज्यादा से ज्यादा पानी पीना भूले।



तो दोस्तों कैसा लगा आप को मेरा यह ब्लॉग  कमेंट कर के जरूर बताएं।
ओर मुजे गूगल पल्स पर फॉलो करे।
यहां  आने के लिये  धन्यवाद।।

0 टिप्पणियाँ: