शुक्रवार, 9 मार्च 2018

Top 5 India vs Pakistan Most Selling Bikes

नमस्कार, दोस्तों में Av Hindi Creator आज आपके लिए लेकर आया हूँ एक खास ब्लॉग जो कि आपको जरूर पसंद आएगा , आज के इस ब्लॉग में हम बात करेंगे  इंडिया और पाकिस्तान की टॉप 5 बाइक्स के बारे में जो कि सबसे ज्यादा बिकती है, ओर में आपको इन बाइक्स की पिक्चर भी साथ मे  दिखाता  लेकिन कॉपीराइट के कारण नहीं दिखा पा रहा इसलिए आप चाहे तो इन बाइक को Google पर सर्च करके इनकी पिक्चर्स देख सकते हैं, तो अब ज्यादा समय न नष्ट करते हुए शुरू करते है।


तो चलिए करते है शुरू:-




TOP 5 PAKISTANI BIKES ―

1.HONDA CD 70CC :-

दोस्तो पाकिस्तान में यह बाइक सबसे ज्यादा बिकने वाली बाइक है, इस बाइक में 70 cc का बड़ा इंजन लगा है और इसकी जो डिजाइनिंग है वो काफी क्लासिक है या फिर कहे सकते है कि आउटडेटेड है लेकिन यह 21 वी सदी में पाकिस्तान की सबसे ज्यादा बिकने वाली बाइक है।
इसका माइलेज 70km/litter जो कि इसकी कंपनी का कहना है और यह हौंडा की पाकिस्तान में सबसे ज्यादा बिकने वाली बाइक है और इसका प्राइस 65,000 पाकिस्तानी रुपये है।



2.HONDA CG125CC:-

इस बाइक का भी पहले वाली बाइक की जैसा ही डिजाइन है बस इसमे इंजन को थोड़ा बड़ा कर दिया गया है।
यह बाइक मुश्किल से 100 की स्पीड तक पहुंच पाती है और इसकी माईलेज है वो भी कम है 45kmpl, इस बाइक में आगे की तरफ सेफ्टी के नाम पर कुछ भी नही है, ओर ऊपर जो बाइक बताई गई थी उसमें भी फ्रंट में लेग गार्ड नही है।
इस बाइक में सब कुछ ओपन छोड़ा गया है, सिक्योरिटी का कोई लेना-देना ही नही है हौंडा वालो को जबकि यह एक जापानीज कम्पनी है और लोगो को विश्वास है कि जपनिज कम्पनी अपनी क्वालिटी और सेफ्टी के लिए जानी जाती है, लेकिन पाकिस्तान में इसका उलट है वहां पर सामान्य चीजें भी बाइक में नहीं दी गई है, इस बाइक में सेल्फ स्टार्ट भी नहीं है और साथ  ही एलॉय व्हील भी नहीं है, इस बाइक में सब  कुछ सिंपल है मतलब की बस किक मारो और निकलो सेफ्टी ऊपर वाले के भरोसे ओर इसकी प्राइस है 1 लाख 10 हजार पाकिस्तानी रुपये।



3.HONDA PRIDOR:-

3 नम्बर पर भी हौंडा की ही बाइक है यह 100cc की बाइक है, पहले इस बाइक का नाम HONDA CD 100 था लेकिन अब इसका नाम HONDA PRIDOR हो गया है।
इसमे 4 गियर शिफ्ट है, यह 3 नम्बर की सबसे ज्यादा बिकने वाली बाइक है पाकिस्तान की, इसकी स्पीड लिमिट 90kmph है और इसका माइलेज है 50kmpl जो कि कम्पनी का कहना है, इसका प्राईज है 90,000 पाकिस्तानी रुपये।



4.CHINESE BIKE:-

नम्बर 4 पर है चाइनीज बाइक जो कि हौंडा सीडी 70 की तरह ही दिखती है, लेकिन बस इसके सारे पार्टस चाइना से आते हैं वहां के लोकल कंपनीस इसे असेंबल करके भेजती है।
 फिर पाकिस्तान में ऐसी बहुत सारी कंपनियां है जो इन बाइक को वहां बेचती है, जिनकी डिजाइन लगभग एक जैसी ही होती है बस उनका नाम चेंज हो जाता है, सीधे शब्दों में कहें तो बहुत सारी कंपनियां मिलकर इस बाइक को बेचती है बस कंपनी का नाम चेंज हो जाता है जैसे कि क्राउन, रोड प्रिंस आदि।
यह सब चाइना से बाइक को इंपोर्ट करके पाकिस्तान में बेचते हैं जिस कारण यह सब कंपनियां मिलाकर 4 नंबर पर आती है और यह एक तरह से Honda की कॉपी बेचते है।



5.YAMAHA YBR 125:-

यह बाइक पाकिस्तान की सबसे आकर्षक और बेस्ट लुकिंग बाइक है, यह बाइक 125cc की है और यह बाइक 130kmph तक जा सकती है ओर इसका माईलेज कम्पनी के अनुसार 60kmpl है, यह बाइक पाकिस्तान में यामाहा का बेस्ट प्रोडक्ट है।
इसका प्राईज थोड़ा ओवर प्राइस है, इसके कारण यह 5 नम्बर पर है, इसका प्राइस 1 लाख 35 हजार पाकिस्तानी रुपये है ओर सिर्फ इसी बाइक में सेल्फ स्टार्ट दिया गया है।



TOP 5 INDIAN BIKES ―

1.HERO SPLENDOR+:-

इस बाइक को आप इंडिया की शान कहे लो या फिर लोगो की पहली पसंद कहलो, यह इंडिया की सबसे ज्यादा बिकने वाली बाईक है, इस बाइक में लगा है 97cc का इंजन, इसमे सेफ्टी के लिए फॉन्ट में लेग गार्ड है, साइड इंडिगेटर भी है और इसके साथ ही इसमे सेल्फ स्टार्ट है और एलॉय व्हील भी है ओर किक भी है।
ओर इसका डिजाइन कभी भी पुराना नहीं हो सकता क्योंकि एक तरह से इसका डिजाइन एक रेट्रो डिजाइन है, इसका माईलेज 81kmpl है जो कि कम्पनी का कहना है, और इसकी प्राइस है 51,000 इंडियन रुपये।
आप Hero कम्पनी कर बारे में पूरी तरह से जान सकते है मेरे इस ब्लॉग में:- हीरो मोटरसाइकिल का इतिहास



2. HERO PASSION PRO:-

यह बाइक दो वेरिएंट में आती है एक है x pro ओर दूसरी है passion pro, इसमे से एक मे लगा है 97cc का इंजन ओर दूसरी में लगा है 110cc का इंजन, दोनों ही बाइक लगभग एक जैसी ही दिखती है, इसमे डिस्क ब्रेक का भी ऑप्शन मिलता है, यह भी एक बेस्ट लुकिंग बाइक है इंडिया में ओर 2 नम्बर की सबसे ज्यादा बिकने वाली बाइक है इंडिया में, इसका माईलेज 84kmpl है जो कि कम्पनी का कहना है, इसमे एलॉय व्हील, सेल्फ स्टार्ट, डिजिटल फयूल मीटर भी है और इसकी प्राइस है 56,000 इंडियन रुपये।



3.HONDA CB SHINE:-

हौंडा इंडिया में क्वालिटी और इंजन की बिल्ड क्वालिटी के लिए जानी जाती है, हौंडा की बाइकस इंडिया में महँगी होती है लेकिन इनके इंजन काफी ड्यूरेबल होते है।
यह बाइक 65kmpl का माईलेज देती है कम्पनी के अनुसार ओर इसकी टॉप स्पीड 100kmph है, इसे ट्रस्टेड बाइक भी बोल सकते हैं, इसमे भी डिस्क ब्रेक का ऑप्शन मिलता है साथ ही इसमे सेल्फ स्टार्ट, एलॉय व्हील आदि जैसी सुविधाएं भी है और इसकी प्राइस है 60,000 इंडियन रुपये।



4.BAJAJ PULSAR 150:-

आप इस बाइक को नए यूथ की सबसे पसंददीदा बाइक भी बोल सकते हो, पहले इंडिया की मोटरसाइकिल मार्किट सुस्त पड़ी थी लेकिन इस बाइक के आजाने पर इस मार्किट में तेजी आगयी।
bajaja का pulsar 150 सबसे सफल वर्जन है, इस बाइक में dtsi ट्रिपल स्पार्क इंजन है, इसका माईलेज 45kmpl है जो कि कम्पनी का कहना है, इसमे डिजिटल मीटर, फ्रंट में डिस्क ब्रेक, सेल्फ स्टार्ट ओर किक भी है।
यह तीन वेरियंट्स में आती है एक है 150, 180 ओर 200cc में भी बीच मे आयी थी लेकिन वो बन्द हो गयी, अब इसके 2 वेरियंट उपलब्ध है, इसका प्राइस 76,000 इंडियन रुपये है और इसकी टॉप स्पीड आप मान के चलो 140kmph, इसका डिजाइन भी बहुत अच्छा है।



5.ROYAL ENFIELD:-

यह बाइक इंडिया की सबसे पुरानी बाइक है यह इंडिया की शान है, यह कम्पनी सबसे बड़ा इंजन ओर बेस्ट लुक प्रोवाइड करती है।
इस बाइक के तो इंजन ही 350cc से स्टार्ट होते है, इस बाइक की आवाज धुक-धूक आती है, जब यह आपके पास से गुजरती है तो ऐसा लगता है कि भूकम्प आ रहा है।
यह बाइक परफॉर्मेंस के लिए नही बल्कि क्रुसिंग के लिए बनी है, यह हैवी रोड्स के लिए बनी है, इस बाइक का टॉर्क बहोत ज्यादा है, आप इससे स्पीड की उम्मीद नहीं कर सकते, यह बाइक लगभग पूरी तरह से मेटल की बनी है, यह बहोत भारी बाइक है, नॉर्मल आदमी तो इसे सम्हाल ही नही सकता, अब इस बाइक में सेल्फ स्टार्ट ओर किक स्टार्ट दोनो है पहले इसमे सेल्फ स्टार्ट नही था जिस कारण इसे हर कोई नही चला सकता था।
इसकी प्राइस है 1लाख 40 हजार इंडियन रुपये, यह 350cc ओर 500cc में उपलब्ध है, इसका डिजाइन क्लासिक है और काफी यूनिक है जो कि हर किसी को बहुत पसंद आता है और यह बाइक बिग बाइक की तरह फील देती है।
अगर आपको इसके बारे में ओर जानना है तो आप मेरे इस ब्लॉग को पढ़ सकते है:- रॉयल एनफील्ड का इतिहास


तो दोस्तो आज के लिए बस इतना ही।
यह आने का धन्यवाद।।



0 टिप्पणियाँ: