गुरुवार, 15 मार्च 2018

क्या पुर्नजन्म सम्भव है ?

हैल्लो दोस्तो, एक बार फिर स्वागत है आपका, मै Av Hindi Creator आज आपके लिए लेकर आया हूँ एक ओर रोचक पोस्ट, जिसमे आज हम बात करेंगे कि आखिर पुर्नजन्म सम्भव है या नही, तो ज्यादा समय नष्ट न करते हुए शुरू करते है।


तो चलिए शुरू करते है:-



         ◆ क्या पुर्नजन्म सम्भव है ? ◆



पुर्नजन्म इस टॉपिक के बारे में तो आप जरूर जानना चाहते होंगे क्योंकि यह एक क्यूरियोसिटी से भरा हुआ टॉपिक है, जो लोग विज्ञान पर मजबूती से विश्वास करते हैं वह लोग मुझे कहेंगे कि बकवास मत कर।

 पर मैं भी आपको यह कहना चाहता हूं कि मैं भी विज्ञान को मजबूती से मानता हूं क्योंकि आखिरकार मैं भी एक मेडिकल स्टूडेंट हूं, पर जो यह रहस्यमई चीजें हैं जैसे कि पुर्नजन्म ऐसी चीजें साइंस के भी परे है इसका उत्तर सिर्फ आध्यात्मिक दुनिया में है, यह इसी तरह का सवाल है कि मैं आपसे पूछूं कि इस ब्रह्मांड के बाहर क्या है तो आप लोग बोलोगे कि जो है वह है, होगा कुछ ब्रह्मांड के बाहर।

 पर देखा जाए तो जो ब्रह्मांड के बाहर है वह भी तो ब्रह्मांड के अंदर ही आता है तभी तो आप उसे सोच पा रहे हो, उसे इमेजिंग कर पा रहे हो, अब ऐसे सवाल विज्ञान को नॉनसेंस लगेंगे, पर मुझे विश्वास है कि जो लोग रहस्य पर विश्वास करते हैं वह इस चीज को जरुर समझेंगे।

 विज्ञान एक सीमित दायरे में है लेकिन इस दुनिया में कुछ ऐसी भी चीजें है जो असीमित है और विज्ञान के परे है, हम सभी को कभी ना कभी मरना ही है और मरने के बाद क्या होता है उन बातों को मैंने दूसरे पोस्ट में बता दिया है जिसका लिंक इस पोस्ट के अंत में दिया गया है और अगर आपने उस पोस्ट को नहीं पढ़ा तो इस पोस्ट को पढ़ने के बाद पढ़ लीजिएगा।

 पर मरने के बाद जो पुर्नजन्म वाली बात है वह काफी आकर्षक है इसके बारे में जो आपको मैं रोचक बातें बताने वाला हूं उन पर यकीन करना या नहीं करना आपके ऊपर है, पुर्नजन्म  का मतलब है आपकी आत्मा का एक शरीर से दूसरे शरीर में जाना।

 पूर्व जन्म कई धर्मों में माना जाता है सामान्य यह धर्म कहते हैं कि आप मरने के बाद किसी और शरीर में चले जाते हैं, जो लोग कर्म पर विश्वास करते हैं उन लोगों का मानना है कि अगर आप इस जन्म में अच्छे काम करते हो तो आपको अगला जन्म इंसान के रूप में मिलता है, यह भी होता है कि आप अगले जन्म में किसी जानवर के रूप में जन्म ले।

एनिमल रीनक्रिनेशन थ्योरी यह कहती है कि जब आप मरते हो तब आपके शरीर की आत्मा और ऊर्जा निकल जाती है और यह आपका शरीर छोड़कर किसी दूसरे जानवर के रूप में जन्म लेती है, इस थ्योरी के अनुसार अगर आपने किसी जानवर के रूप में जन्म ले लिया तो फिर आपको पिछले वाली इंसानी जिंदगी याद नहीं रहेगी।

 भारत और भारत के पड़ोसी देशों के कई लोग इस बात को मानते हैं, बौद्ध धर्म यह कहता है कि वह आत्मा जो पिछले जन्म में बुरे काम करती थी उसे उसी बुरे कर्म के चलते किसी जानवर के रूप में जन्म लेना पड़ता है और जैसे कि हमें पता है की जानवर की बुद्धि इंसान की बुद्धि से कम होती है और जिस तरह कोई इंसान अपने दिमाग को कई दूसरे कामो में लगा सकता है उस तरह जानवर नहीं लगा सकते इसलिए बुरे कर्म करने वालों को यही सजा मिलती है।

बौद्ध धर्म में यह भी माना जाता है कि वह आत्मा जानवर के रूप में जन्म लेती रहती है जब तक तब तक उसके बुरे कर्मों का फल उसे ना मिल जाए, मतलब कि उस आत्मा को इतना दर्द सहना पड़ेगा जितना कि उसने अपने पिछले जन्म में बुरे काम किये थे इसीलिए कई जन्मों के बाद जाकर उस आत्मा को इंसान का जन्म मिलता है।

 आध्यात्मिक दुनिया के अनुसार जो जानवर अभी इस पृथ्वी पर मौजूद है वह हजारों सालों पहले इंसान के रुप में यहां मौजूद थे, देजा वू और पुर्नजन्म का आपस में गहरा संबंध है, जो लोग देजा वू के बारे में पहली बार सुन रहे हैं तो उन लोगों को मैं बता दु की देजा वू का मतलब होता है की आपको ऐसा महसूस होता है जो आपके साथ हो रहा है वह पहले भी कभी आपके साथ हो चुका है।

 विज्ञान भी आज तक देजा वू को अच्छे से समझा नहीं पाई है इसमें आपके पिछले जन्म की यादों के कारण ऐसा होता है, मतलब आपके पिछले जन्म की यादें इस जन्म में दिखती है तब आपको वैसा महसूस होता है और आपको भी ऐसा कभी ना कभी जरूर महसूस हुआ होगा

 यह अनुभव तो हम सब को होता है पर इस दुनिया में कई ऐसे लोग हैं जो यह मानते हैं कि उन्हें उनके पिछले जन्म की बातें अच्छी तरह से याद है, रशिया की एक महिला जिनका नाम है तेती वेलो वह यह दावा करती है कि पुर्नजन्म एक दम सच है और अपने आप को इस बात का सबूत भी कहती है क्योंकि वह यह कहती है कि उनको बचपन से ही 120 भाषाएं पता थी क्योंकि उन्होंने अपने पिछले जन्म में सीखा था, सिर्फ यही नहीं दुनिया में कई ऐसे बड़े-बड़े सेलेब्रिटीज भी है जो कि यह मानते हैं कि उन्हें अपना पिछला जन्म पूरी तरह से याद है।

मरने के बाद जो सबसे बड़ी मान्यता है वह है स्वर्ग और नरक की,  इस थ्योरी में यह कहा जाता है कि अगले जन्म के पहले हमें स्वर्ग या नरक में जाना पड़ता है, मान्यता यह है कि हम सभी के अंदर आत्मा है मरने के बाद यह जो आत्मा है उसके पास दो ही रास्ते होते हैं पहला स्वर्ग और दूसरा नर्क और उस आत्मा को कहां जाना है यह उसकी जिंदगी के कर्मों पर निर्भर करता है।

ऐसा हमारे बुजुर्ग कहते हैं कि अगर तुम भगवान पर विश्वास करोगे और अच्छे काम करोगे तो स्वर्ग मिलेगा और अगर बुरे कर्म करोगे तो नरक मिलेगा, नर्क को एक ऐसी जगह मानी जाती है जहां पर आत्माओं को अपने बुरे कर्मों की सजा मिलती है और उसके उल्टा जो स्वर्ग है उसे एक जादुई जगह कही जाती है जो कि प्यार से भरी होती है और जो अपने जीवन में अच्छे काम करता है उसे यह जगह मिलती है, इस जगह पर दुनिया की और भी अच्छी आत्माएं रहती है।

 आप में से कई लोगों को यह काफी अजीब लग रहा होगा पर यही है आध्यात्मिक ज्ञान,
पुर्नजन्म की बात तो आपको पता चल गई पर अगर मौत को हम विज्ञान के नजरिए से देखें तो बड़ी ही रोचक थ्योरी प्रकट हो रही है और यह थ्योरी अगले जन्म की थ्योरी को मार देती है, अभी जो मैं आपको बताने जा रहा हूं उसे पूरा ध्यान से पढ़ना तभी आपको यह समझ में आएगा।

 यह थ्योरी यह कहती है की मौत सिर्फ एक छलावा है, मतलब मौत नाम की कोई चीज होती ही नहीं है, अब आप अपने दिमाग को थोड़ा खोलो और पढ़ो, अमेरिकी प्रोफेसर रॉबर्ट लेन्जा का यह मानना है की मृत्यु सिर्फ हमारे सचेत अनुभव के अंदर आता है, मृत्यु सिर्फ हमारे जिंदगी का एक छोटा सा हिस्सा है और इस बात को साबित करने के लिए यह रिसरचर्स क्वांटम फिजिक्स और बायोसेंट्रिसम को आधार मानते है।

 अब आप में से अधिकतर लोग सोच रहे होंगे कि अब यह क्या चीज होती है तो, मैं इसे आसान भाषा में समझाऊं तो यह दोनों इस बात को परिभाषित करती है कि ब्रह्मांड तभी रहता है जब हम रहते हैं, मतलब कि यह ब्रह्मांड है इसीलिए आप हो यह बात गलत है बल्कि आप हो इसीलिए यह ब्रह्मांड है, जरा गहराई से सोचिए इन बातों को।

 उन रिसरचर्स का यह कहना है की अंतरिक्ष और समय सिर्फ हमारे दिमाग ने बनाया है सही में तो कुछ नहीं है क्योंकि यह दुनिया तब खत्म हो जाती है जब हमारी आत्मा इस दुनिया को छोड़ कर चली जाती है क्योंकि उस समय हमारा दिमाग मर चुका होता है अब इसमें क्या सच है और क्या झूठ है यह तो कोई नहीं बता सकता क्योंकि यह चीजें इंसानी दिमाग के परे है।

क्या होता है मरने के बाद ?

तो दोस्तो आज के लिए बस इतना ही।
यहा आने के लिए धन्यवाद।।


0 टिप्पणियाँ: