शनिवार, 10 मार्च 2018

गूगल की रोचक बातें

नमस्कार दोस्तों आपका एक बार फिर स्वागत है, मै AV HINDI CREATOR आज आपके लिए लेकर आया हूँ कुछ रोचक बातें  गूगल की, जो कि आपको जरूर पसंद आएगी, तो समय नष्ट न करते हुए शुरू करते है।

तो चलिए शुरू करते है:-


― गूगल की कुछ रोचक बातें ―



दोस्तों आज के इस ब्लॉग में, मैं आपको बताऊंगा Google से जुड़े हुए कुछ रोचक तथ्य, दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं Google दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियो में से एक है।
 आज Google दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है Google के नाम का मतलब तो बहुत कम लोग जानते हैं लेकिन आज इंटरनेट का मतलब Google है, Google 1 सेकेंड में करीब ₹1,30,900 कमाता है।

 Facebook के संस्थापक मार्क ज़ुकेरबर्ग का नाम तो आपने सुना ही होगा लेकिन क्या आप को गूगल के संस्थापक का नाम पता है उनका नाम है LARRY PAGE & SERGEY BRIN.

Google के 40 देशों में 17 से भी ज्यादा ऑफिस है और यह अपने आप में एक बहुत ही बड़ी उपलब्धि है, Google ने पिछले 12 सालों में 127 कंपनियों को खरीदा है अब आप अंदाजा लगा सकते हैं कि Google कितनी बड़ी कंपनी है।

 Google में फिलहाल 47,000 से भी ज्यादा कर्मचारी काम करते हैं मगर अब तक Google के कई कर्मचारी अरबपति बन चुके हैं वैसे तो Google की आय कोई नहीं बता सकता मगर Google की सालाना आय करीब 50 अरब डॉलर है।

 आपको यह तो पता ही होगा कि Android ऑपरेटिंग सिस्टम Google की ही देन है पर क्या आप यह जानते हैं कि हर पांच में से चार स्मार्टफोन एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम पर ही चलते हैं।

 Google ने अपने हेड ऑफिस में लगभग 200 बकरियों को घास खाने के लिए रखा हुआ है दरअसल Google अपने ऑफिस में घास काटने की मशीन का उपयोग नहीं करता क्योंकि इससे निकलने वाले धुएं और आवाज से वहा काम कर रहे कर्मचारियों को परेशानी होती है।

 हर हफ्ते 20,000 से भी ज्यादा लोग गूगल में जॉब अप्लाई करते हैं, Google की 95% से भी ज्यादा कमाई उसके द्वारा प्रकाशित विज्ञापनों से आती है, दोस्तों यकीन मानिए आपकी पलक झपकते ही Google ने ₹50,000 कमा लिए होंगे।

 आप अक्सर सोचते होंगे की Google शब्द कहां से आया चलिए मैं आपको बताता हूं, दरअसल 1 के पीछे सौ 0 लगाने पर जो संख्या बनती है उसे Googol कहा जाता है और इसी शब्द से ही बना है Google अब आप यह सोच रहे होंगे कि Google का नाम Googol क्यों नहीं रखा गया ? दरअसल Google का जो नाम रखा गया है वह एक स्पेलिंग मिस्टेक है मतलब टाइप करते समय Googol की जगह Google टाइप हो गया और नतीजा आपके सामने हैं।

 Google ने YouTube को 2006 में 1.65 बिलियन यूएस डॉलर में खरीदा था उस समय कई लोगों ने इस डील को Google की एक बड़ी गलती माना था, पर  आज YouTube को पूरी दुनिया में हर महीने करीब 6 अरब घंटो तक देखा जाता है।

 क्या आप जानते हैं Google पर हर सेकंड में 60,000 से भी ज्यादा सर्च किए जाते हैं, 2010 के बाद Google ने प्रति सप्ताह कम से कम एक कंपनी को खरीदा है, Google ने अपने स्ट्रीट व्यू मैप के लिए 80,46,000 किलोमीटर सड़क के बराबर फोटोग्राफ लिए हैं।

 गूगल का पूरा सर्च इंजन 100 मिलियन गीगाबाइट का है उतना डाटा अपने पास सेव करने के लिए हमें एक टेराबाइट की 1,00,000 से भी ज्यादा ड्राइवस की जरूरत होगी।

 Google ने अपने एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम को ABCD के अल्फाबेट के अनुसार नाम दिए है और वह नाम कुछ इस प्रकार है:-

1.A- Alpha
2.B- Beta
3.C- Cupcake
4.D- Donut
5.E- Eclair
6.F- Froyo
7.G- Gingerbread
8.H- Honeycomb
9.I- Ice Cream Sandwich
10.J- Jelly bean
11.K- Kitkat
12.L- Lollipop
13.M- Marshmallow
14.N- Naught

Google को Yahoo कंपनी ने एक मिलियन डॉलर में खरीदना चाहा था लेकिन ऐसा नहीं हो सका, 2005 में Google ने गूगल मैप और Google earth जैसे नई एप्लीकेशन लॉन्च की, इसमें ऐसे फीचर्स है जो की पल भर में पूरी दुनिया को नाप देते हैं, वही अब इसकी पहुंच चांद और मंगल ग्रह तक भी हो चुकी है।

 गूगल के होमपेज पर अट्ठासी भाषाओं का प्रयोग किया जाता है, गूगल सर्च इंजन का निक नेम पयप्रब है, Google के आने से पहले Yahoo और एमएनएस का इस्तेमाल होता था लेकिन Google अपने लॉन्च के कुछ समय बाद ही इतना लोकप्रिय हो गया कि उसने सभी को पीछे छोड़ दिया।

 आई एम फीलिंग लक्की पर क्लिक करके आप Google के अब तक के सारे logos को देख सकते हैं, Google हर दिन अपनी प्रोसेसिंग के लिए 20 फिटाबाईट इन्फॉर्मेशन इस्तेमाल करता है इसके लिए इसे 1मिलियन कंप्यूटर्स की आवश्यकता होती है।

 Google लोगों को बेस्ट रिजल्ट्स दिखाने के लिए 200 से भी अधिक बातों का ध्यान रखता है और सेकंड के छोटे से हिस्से में ही बेस्ट रिजल्ट निकाल कर दे देता है।


तो दोस्तो बस आज के लिए इतना ही।
यह आने के लिए धन्यवाद।।

0 टिप्पणियाँ: