शुक्रवार, 16 मार्च 2018

Deja Vu क्या है

नमस्कार दोस्तो, आपका एक बार फिर स्वागत है Av Hindi Creator में, आज के हमारे इस टॉपिक के बारे में बहुत कम लोग जानते है इसलिए आज हम बात करने वाले है डेजा वू के बारे में की आखिर यह होता क्या है?, तो समय नष्ट न करते हुए शुरू करते है।


तो चलिए शुरुर करते है:-

  ◆ क्या होता है डेजा वू Deja vu ? ◆



क्या आप लोगों ने कभी ऐसा अनुभव किया है कि आप जो काम आज कर रहे हैं वह पहले भी कर चुके हैं, जी हां आप में से कई लोगों ने इसे अनुभव किया होगा, तो आखिर ऐसी चीजों के पीछे का रहस्य क्या है?

 हमे ऐसा क्यों अनुभव होता है की हम इस जगह पहले भी आकर यही काम कर चुके हैं, लेकिन अगले ही पल आपके दिमाग में आता है कि आप तो यहां पहली बार आ रहे हैं, मान लीजिए कि आप अपने दोस्तों के साथ किसी जगह बैठकर मस्ती कर रहे हैं और अचानक से आपको यह लगने लगता है कि यह सब चीज आप पहले भी कर चुके हैं उस वक्त आप के आस पास होती हुई हर एक घटना या छोटी से छोटी बात भी आपको फिर से होती हुई महसूस होती है।

 यह अनुभव सिर्फ कुछ समय तक होता है उसके बाद यह अनुभव होना बंद हो जाता है तो आखिर यह है क्या ? और होता क्यों है? क्या इसका कोई नाम है?

 इस चीज को डेजा वू कहा जाता है जो कि एक फ्रेंच शब्द है जिसका मतलब है कि पहले से देखा हुआ, जो लोग इसे महसूस करते हैं उन्हें लगता है कि यह चीजें पहले भी हो चुकी है या फिर पहले भी देखी है, वह नहीं जानते कि ऐसा कब हुआ था या कब देखा था लेकिन दिमाग में इससे पहले भी कभी देखें होने का अनुभव होता है।

 यह एक जटिल घटना है और यह क्यों होता है इसके कई सिद्धांत हैं, पूरी दुनिया में 90% लोग डेजा वू को महसूस करते हैं, 8 से 9 की उम्र वाले बच्चों यानी कि छोटे बच्चों को यह महसूस नहीं होता है, इन सब में से जिनकी आयु 15 से 25 साल के बीच में है उनको यह अनुभूति सबसे ज्यादा होती है इसलिए यह इंसानी दिमाग से जुड़ी हुई चीज है।

 मिर्गी के रोगियों में यह चीज सबसे ज्यादा देखने को मिलती है, ज्यादातर लोग अक्सर डेजा वू को भविष्य से संबंधित चीज मानते हैं उनका कहना है कि इसके जरिए भविष्य में आगे क्या होने वाला है इसके बारे में हम समझ सकते हैं, वैज्ञानिक मानते हैं कि डेजा वू हमारे दिमाग में इकट्ठा हुई स्मृतियों का नतीजा है, डेजा वू के वक्त हम जिस जगह पर होते हैं उस वक्त हमारा दिमाग हमारे आसपास घटित हो रही सभी यादों को प्रकाशित कर देता है यह सब यादें अलग- अलग जगहों से प्राप्त हुई होती है और हमारे दिमाग में अलग-अलग जगह पर इकट्ठा हुई होती है।

 तभी अचानक इन पुरानी इकट्ठा हुई यादों की वजह से हमें वह घटनाएं दिखाई देती है, तब हमें उस जगह पर देखी हुई हर चीज पहले कहीं देखी हुई लगती है, कुछ लोग यह मानते हैं कि यह पिछले जन्म में हुई घटनाओं का नतीजा है जो हमें इस जन्म में महसूस हो रही है, कुछ लोग इसे भगवान से संबंधित अनुभव मानते हैं उनका मानना है कि भगवान कुछ घटनाओं का उनके होने से पहले ही खुलासा कर देते हैं, लेकिन आज तक डेजा वू क्यों होता है इसका कोई सटीक कारण पता नहीं चला है और यह आज भी एक रहस्य ही है।

मनोवैज्ञानिकों का मानना है कि इस जैसे अनुभव से डरने की जरूरत नहीं है यह एक आम घटना है जो की ज्यादातर लोगों को महसूस होती है, वैज्ञानिक अभी भी इस पर खोज कर रहे हैं और इसका पक्का कारण ढूंढ रहे हैं, वह पता लगा रहे हैं कि हमारे दिमाग में ऐसी कौन सी प्रोसेस होती है कि जिससे डेजा वू घटित होता है।

 उनका मानना है कि आने वाले कुछ ही सालों में इसका ठोस कारण भी ढूंढ लिया जाएगा इसलिए अगर आपको भी डेजा वू महसूस होता है तो यह मत सोचिए कि आप अकेले ही इसे महसूस करते हैं।


तो दोस्तो आज के लिए बस इतना ही।
यहा आने के लिए धन्यवाद।।

0 टिप्पणियाँ: