शुक्रवार, 16 मार्च 2018

Parallel Universe या समानांतर ब्रह्माण्ड क्या है ?

हैल्लो दोस्तों, आपका स्वागत है एक बार फिर Av Hindi Creator में, आज हम बात करने वाले है बहुत ही ज्यादा रोचक टॉपिक पर, आज मै आपको बताने वाला हु समानांतर ब्रह्माण्ड के बारे में, तो पढ़ते रहिए इस पोस्ट को आखरी तक ओर बने रहिए हमारे साथ, अब ज्यादा समय नष्ट न करते हुए शुरू करते है।


तो चलिए शुरू करते है:-

  ◆ क्या होता है Parallel Universe समानांतर ब्रह्माण्ड ? ◆




समानांतर ब्रह्मांड का सिद्धांत हमें यह कहता है की ब्रह्मांड एक नहीं है, बल्कि अंतरिक्ष में बहुत सारे ब्रह्मांड है इस कारण हम ऐसी जगह पर रहते हैं जहां पर बहुत सारे ब्रह्मांड है।

ओर हमारा ब्रह्मांड भी उसका एक हिस्सा है, जो सिद्धांत में आपके सामने पेश करने जा रहा हूं उन्हें समझने में आपको थोड़ी दिक्कत हो सकती है इसीलिए आप इस पोस्ट को पूरी एकाग्रता से पढ़ें, पूरा पोस्ट पढ़ने के बाद ही आपको समझ में आएगा कि आखिर यह समानांतर ब्रह्मांड क्या है।

 समानांतर ब्रह्मांड की बात करने से पहले हम यह समझ लेते हैं कि इस दुनिया में सब कुछ जुड़ा हुआ कैसे हैं?, इस ब्रम्हांड की शुरूआत के समय सिर्फ अंधेरा था उस समय एक भी पार्टिकल नहीं था और ब्रह्मांड के शुरुआत के पहले समय भी नहीं था, पहले कुछ भी नहीं था। फिर के एक बिंदु से बहुत बड़ा धमाका हुआ और हमारा ब्रह्मांड बन गया और उसी धमाके के चलते आज भी हमारा ब्रह्मांड बड़ी तेजी से फैल रहा है जिसे हम फैलता हुआ ब्रह्मांड कहते हैं।

 जब यह ब्रह्मांड नया था तब कुछ ही एटम्स बने थे, सोचिए कि आप उस समय एक गेंद को बल के साथ फेंकते हो और मान लीजिए कि उस समय कुछ ही एटम्स बने थे जो की बस एक गेंद को बना सकते हैं, और कुछ भी नहीं था तो आप उस गेंद को बलपूर्वक फेंकते हो, तो गणितीय कैलकुलेशन से यह पता कर सकते हो कि वह गेंद किस समय कहां जाएगी, मतलब आप उसकी भविष्यवाणी कर सकते हो क्योंकि कोई और पार्टिकल तो है ही नहीं।

 यह करना तब आसान था जब कुछ ही एटम्स बने थे, पर मान लीजिए कि आज के समय में जितने भी अरबों खरबों एटम्स है उन सबकी पोजीशन आपको पता चल जाए तो आप क्या-क्या कर सकते हो, आप इस ब्रम्हांड की हर एक चीज की एकदम सटीक भविष्यवाणी कर सकते हो क्योंकि आपके पास सारे एटम्स की पोजीशन की सूचना है और इससे आप पूरे ब्रह्मांड की एकदम सटीक भविष्यवाणी भी कर सकते हो और इसके भूतकाल को भी जान सकते हो क्योंकि सब कुछ एक दूसरे से जुड़ा हुआ है।

 इसका मतलब यह है कि जब ब्रह्मांड की शुरुआत में एटम्स बनी थी तब ही यह सब तय हो गया था कि आगे क्या होने वाला है और उसी समय यह भी तय हो गया था की करोड़ों साल बाद क्या होने वाला है, बस उस समय कोई इंसान मौजूद नहीं था, नहीं तो अगर कोई मौजूद होता तो वह शुरुआत के कुछ एटम्स की पोजीशन को पता कर लेता और अरबो साल बाद क्या होने वाला है यह भी पता कर लेता, आपके दिमाग में अभी क्या विचार चल रहा है यह भी ब्रम्हांड की शुरूआत से ही तय था।

आपको लगता है कि आप अभी जो कर रहे हो यह आप कर रहे हो, पर यह जान लीजिए कि अभी जो आप इस वक्त सोच रहे हो वह तभी तय हो गया था जब ब्रह्मांड का वह पहला एटम बना था, इंटरनेट पर आपने मेरे इस पोस्ट को पढ़ा यह भी तब ही तय हो गया था जब यह ब्रह्मांड बना था क्योंकि अभी जो हो रहा है वह क्यों हो रहा है? इसकी गहराई में अगर हम जाए तो सब जाकर आखिर में ब्रह्मांड की शुरुआत में ही अटक जाता है।

 हर एक चीज इस ब्रह्मांड में मौजूद दूसरी चीज से जुड़ी हुई है और वह दोनों एक दूसरे पर असर डालती है, अगर मैंने यह पोस्ट नहीं लिखी होती तो आप अभी कुछ और ही कर रहे होते, अगर ब्लॉगर नाम की साइट को गूगल ने नहीं बनाया होता तो आप आज मेरा यह ब्लॉग नहीं पढ़ रहे होते, और अगर मैं पैदा ही नहीं हुआ होता तो आप आज इस पोस्ट को नहीं पढ़ सकते थे।

 आप इस समय में कुछ और ही कर रहे होते, अब अगर मेरे पिता ही नहीं होते तो मैं भी नहीं होता और अगर मैं नहीं होता तो Av Hindi Blogger नाम का कोई ब्लॉग नहीं होता और अगर यह नहीं होता तो आज आप यह पोस्ट को नहीं पढ़ रहे होते, तो मतलब देखिए अब आप ही देख सकते हैं की सब कुछ एक दूसरे से कैसे जुड़ा हुआ है इसमें कई सालों पहले की घटना आज को प्रभावित कर रही है।

जो लोग जियो की SIM का प्रयोग कर रहे हैं अगर मुकेश अंबानी जी ने यह SIM लॉन्च नहीं की होती तो आप मेरा यह पोस्ट नहीं पढ़ रहे होते कुछ और ही कर रहे होते, तो मतलब मुकेश अंबानी जी के फैसले ने आपके इस काम को तय किया इसी तरह इस दुनिया में हर काम दूसरे काम को प्रभावित करता है और शायद इसीलिए लोग कहते हैं कि आप किसी का भला करोगे तो आप का भी भला होगा और मेरे हिसाब से यह बात भी बिल्कुल सही है।

 चलिए अब हम फिर से पीछे जाते हैं जहां से ब्रह्मांड बना था, पर ब्रह्मांड के पहले क्या था? यह तो कोई भी नहीं जानता और ना ही जान सकता है क्योंकि यह इंसानी दिमाग के परे है, हम लोगों ने तो सब कुछ जुड़ा हुआ है इसको तो जान लिया तो अब हम आते हैं समानांतर ब्रह्मांड पर।

  मेनी इंटरैक्टिव वर्ल्ड थ्योरी के अनुसार हमारा ब्रह्मांड बहुत सारे ब्रह्मांडो में से एक है जो कि एक साथ ही रहते हैं एक ही समय में, समानांतर ब्रह्मांड वह ब्रह्मांड है जो हमारे ब्रह्मांड के साथ ही इसी समय में रहता है पर वह दूसरा ब्रह्मांड हमारे ब्रह्मांड को नहीं देख सकता और ना ही हम उस दूसरे ब्रह्मांड को देख सकते हैं, क्योंकि दोनों अलग-अलग डायमेंशन में रहते हैं जैसे कि आप इस ब्रम्हांड में इस समय मेरी इस पोस्ट को पढ़ रहे हो इसके समानांतर एक ब्रह्मांड है जिसमें आप कुछ और काम कर रहे होंगे, किसी और ब्रह्मांड में शायद आप अपनी कार में घूम रहे होंगे, और किसी दूसरे ब्रह्मांड में आप चाय पी रहे होंगे।

और भी अलग-अलग ब्रह्मांड में आप अलग-अलग काम कर रहे होंगे और इसकी पॉसिबिलिटी कभी खत्म नहीं होगी, मतलब सारे ब्रह्मांड एक ही समय में काम कर रहे हैं, समानांतर ब्रह्मांड में क्या-क्या हो सकता है यह आपके इमैजिनेशन से रिलेटेड है, मतलब कि आप जो जो सोच सकते हो उसके अलग-अलग ब्रह्मांड है, जैसे कि आप किसी एक ब्रह्मांड में सुपरस्टार हो और दूसरे ब्रह्मांड में एक गरीब इंसान, अब अगर सिद्धांतों की माने तो समानांतर ब्रह्मांड हमारे ब्रह्मांड से बहुत ही ज्यादा अलग है और समानांतर ब्रह्मांड मतलब आप यह मत समझिए कि बस एक ही ब्रह्मांड है मैंने यहां बहुत सारे ब्रह्मांड की बात की है और हमारा ब्रह्मांड भी इनमें से एक है।

अब मैंने ऊपर जो सिद्धांत बताया था की सब कुछ एक दूसरे से जुड़ा हुआ है वह बस एक ब्रह्मांड में ही काम करता है दूसरे के साथ नहीं, इसीलिए हम शायद यह कभी नहीं जान पाएंगे की समानांतर ब्रह्मांड होता है या नहीं?
यह बात तो सही है कि हम सब एक दूसरे से जुड़े हुए हैं लेकिन समानांतर ब्रह्मांड की बात एक रहस्य है।


तो दोस्तो आज के लिए बस इतना ही।
यहा आने के लिए धन्यवाद।।

0 टिप्पणियाँ: